Thursday, June 25, 2015

भिंडी - पोषक सब्जी


भिंडी - पोषक सब्जी


भिंडी एक स्वादिष्ट सब्जी है जो स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर है और  भिंडी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत भी है। भिंडी में कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं भिंडी में बहुत कम कैलोरी (30 कैलोरी प्रति 100 ग्राम) और उच्च फाइबर होता हैं जो वजन कम करने में मदद करता हैं। 


भिंडी का विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं और सर्दी, खांसी और संक्रमण से बचाता है। भिन्डी एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्त्रोत हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता हैं भिंडी में मौजूद फोलेट (फोलिक एसिड) गर्भवती महिलाओं के शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष को दूर करता है भिन्डी में मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन दृष्टि में सुधार लाने में मदद करता हैं। यह मोतियाबिंद, उम्र से संबंधित धब्बेदार अधः पतन और अन्य नेत्र समस्याओं को रोकने में सहायक होता है।


भिंडी में घुलनशील फाइबर पेक्टिन होता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में सहायक होता हैं। भिन्डी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र मजबूत बनाता हैं और कब्ज को दूर करता हैं। भिन्डी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता हैं। भिन्डी विटामिन के का एक अच्छा स्त्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।


भिंडी में मौजूद आयरन, फोलेट और विटामिन के खून की कमी को दूर करता हैं और एनीमिया को रोकने में मदद करता हैं। भिन्डी का सेवन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता हैं। यह मुँहासे, सोरायसिस और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं के उपचार में मदद करता हैं।






No comments:

Post a Comment